बाल उगाने के उपाय और गंजेपन का इलाज 10 आसान तरीके

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स बाल उगाने के उपाय और गंजेपन का इलाज 10 आसान तरीके

बाल उगाने के उपाय इन हिंदी: सुंदर बाल हमारी पर्सनालिटी को और भी आकर्षक बनाते है पर बाल टूटने और झड़ने की समस्या आजकल बहूत से लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन गयी है। गंजे सिर पर बाल आने के लिए आजकल बाजार में कई प्रकार के हेयर आयल उपलब्ध है जो बहुत महँगे होते है और कुछ लोग नये बाल उगाने के लिए दवा (मेडिसिन) भी लेते है पर इनसे मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते। अगर सही तरीके और सही समय पर बालों की समस्या का समाधान ना किया जाये तो गंजापन भी हो सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे बालों को उगाने का तरीका घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे अपनाकर कैसे करे। हेयर लॉस ट्रीटमेंट, natural ayurvedic home remedies for faster hair growth tips in hindi.

अक्सर हम अपनी दिनचर्या में इतना व्यस्त हो जाते है की हेयर फॉल की तरफ ध्यान ही नहीं जाता। बाल झड़ने की समस्या पुरुष और महिला किसी को भी हो सकती है। गंजेपन की परेशानी पहले जादा उम्र के लोगों में होती थी पर अब नोजवानों में भी बालों की समस्याएं बढ़ने लगी है। आइये जाने गंजापन कैसे दूर करे

बाल उगाने के उपाय इन हिंदी, गंजापन कैसे दूर करे

 

गंजापन के कारण : Hair Loss Causes

  • हार्मोन असंतुलन
  • बालों में डेंड्रफ होना
  • बालों की देखभाल न करना
  • शारीरिक और मानसिक तनाव होने से
  • बालों पर डाई और कलर अधिक प्रयोग करना
  • किसी मेडिसिन (दवा) का साइड इफ़ेक्ट होना
  • जरुरी पोषण न मिलने से बालों की जड़े कमज़ोर होना

ये कुछ ऐसे कारण है जिनसे बाल तेज़ी से टूटने और झड़ने लगते है और धीरे धीरे गंजापन दिखने लगता है। कुछ लोग रातो रात बाल उगाने के उपाय करना चाहते है पर ऐसा कोई इलाज या ट्रीटमेंट नहीं जो रातों रात बाल उगाने में असरदार हो, इसलिए थोड़ा धैर्य रखे और सही तरीके से निरंतर प्रयास करे।

 

गंजेपन के लक्षण : Baldness Symptoms

हमारी जीवनशैली आज के दौर में तेज़ी से बदलती जा रही है और साथ ही हमारे खाने पिने की आदतें भी बदल रही है। अनियमित खान पान से शरीर के अंगों तक पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं पहुँचते जिस वजह से महिलाओं और पुरुषों में गंजापन की समस्या बढ़ती जा रही है।

किसी व्यक्ति के प्रतिदिन 50 – 100 बाल झड़ना आम है पर जब ये संख्या 100 से भी अधिक है जाये और इसके साथ नये बाल तेज़ी से ना उगे है या फिर जो बाल उगते है वो पतले और कमजोर हो तो ये लक्षण गंजापन के हो सकते है।

 

बाल उगाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Hair Growth Home Remedies in Hindi

 

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में गंजापन की समस्या अधिक होती है जिसके लिए मेल हार्मोन्स जिम्मेदार होते है। इस लेख में कुछ घरेलू नुस्खे और देसी तरीके पढ़ेंगे जिन्हें सही तरीके और नियमित रूप से करने पर गंजापन का इलाज जड़ से कर सकते है। अगर इन उपायों को गंजा होने से पहले ही अपना ले तो हेयर लॉस से बच सकते है और गंजेपन को भी रोक सकते है।

1. बालों से जुडी कोई भी समस्या हो उसके समाधान में प्याज रामबाण का काम करता है। नए बाल उगाने के लिए और गंजेपन से छुटकारा पाने में प्याज का रस बेहद असरदार है। प्याज को बीच से काट ले और सिर पर जिस जगह बाल उड़ गये हो उस जगह 5 मिनट तक आधे प्याज को रगडे। कुछ दिन लगातार इस ट्रीटमेंट को करने से बालों का झड़ना बंद होगा और नये बाल भी आने लगेंगे।

2. नींबू का रस केले के गूदे में मिलाकर पीस ले। इस लेप को सिर पर लगाए, इससे हेयर फॉल रोकने में फायदा होगा और उड़े हुए बाल दुबारा उगने लगेंगे।

3. गंजापन का देसी इलाज धनिया से भी कर सकते है। हरे धनिया को पीस कर इसका पेस्ट सिर पर उस जगह लगाये जहाँ बाल उड़ गये हो। लगातार एक महीना ये उपाय करने पर बाल फिर से आने शुरू हो जायेंगे।

4. बाल उगाने हो या बालों को घाना करना हो हेयर आयल से मसाज करना उत्तम उपाय है। जैतून तेल, नारियल तेल, आंवले का तेल और बादाम तेल बालों के लिए काफ़ी उपयोगी है। इनमें से आप कोई भी तेल चुने और हफ्ते में दो से तीन बार सिर की अच्छे से मालिश करे। मालिश से पहले तेल को गुनगुना कर ले ताकी तेल सिर में अच्छे से समा सके।

5. बाल कैसे उगाए, आंवला चूर्ण और नीम की पत्तियां एक साथ पानी में डाल कर उबाल ले और इस से हफ्ते में दो बार सिर धोए।

6. बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। नींबू का रास आंवले के गूदे में मिलाकर रात सोने से पूर्व सिर पर लगाए और सुबह सिर शैम्पू से धो ले। सिर पर बीच बीच से बाल गायब हो जाये तो ये बाल उगाने का तरीका अपनाने से नए बाल आने की प्रक्रिया में सुधार होगा।

7. गंजापन रोकने के उपाय कर रहे है तो नमक जादा ना खाये। नमक जादा खाने से गंजापन की समस्या जल्दी आती है।

8. आपके परिवार में अगर गंजेपन के समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग अधिक करे।

9. आपके बाल अगर सामान्य से अधिक उड़ते हो तो नीम का तेल बालों पर लगाए। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होने लगती है जिससे बाल उड़ना कम होता है।

10. उड़द की दाल को नए बाल उगाने की घरेलू दवा भी कह सकते है। बिना छिलके वाली उड़द की दाल उबाल ले और फिर इसे पीस कर रात को सोने से पहले बालों की जड़ो पर लगाए। कुछ दिन ऐसा लगातार इस उपाय को करने पर बाल जल्दी आते है।

 

गंजेपन का आयुर्वेदिक इलाज : Baldness Treatment in Hindi

  • मुलेठी पीस कर इसमें एक चुटकी केसर और दूध मिलाकर एक लेप त्यार कर ले और रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाए। सुबह बालों को शैम्पू कर ले। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर धीरे धीरे गंजापन दूर होने लगता है।
  • बाल उगाने के उपाय, कलौंजी पीस कर पानी में मिलाकर इस पानी से सिर धोये। कुछ दिन कलौंजी मिले पानी से सर धोने पर बालों का झड़ना बंद होता है और धीरे धीरे नये बाल आने लगते है।

 

बाल उगाने का आयल

अब तक हम ने घर पर किये जाने वाले बाल उगाने के तरीके जाने है, आइये अब हम जानते है घर पर बाल उगाने का तेल कैसे बनाये, इसे आप बालों को घना करने का आयल के रूप में भी प्रयोग कर सकते है।

1. बाल उगाने का तेल, पांच चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच पीसा नमक मिलाकर गंजेपन वाले हिस्से पर लगाने से बाल जल्दी उगने लगते है।

2. एक लोहे का बर्तन या कढ़ाई ले और इसमें ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर, भृंगराज पाउडर, जटामांसी पाउडर, मेथी दाने का पेस्ट, प्याज का रस, मेहंदी पेस्ट, कड़ी पत्ते का पेस्ट, नागरमोथा पाउडर डाले और इसमें पानी डाल कर दो दिन तक भीगने के लिए रखे। अब इस मिश्रण में नारियल तेल, थोड़ा अरंडी का तेल और तिल का तेल डाल कर हल्की आंच पर तब तक पकाये जब तक पानी ना उड़ जाये। अब इस मिश्रण को छान ले और किसी डिब्बे या बोतल में भर ले। हर रोज रात को सोने से पहले इस आयल को गुनगुना करके सिर पर मालिश करे।

 

इस लेख में बताये गए गंजेपन का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है। इन उपायों को करने से पहले किसी आयुर्वेदिक वैद से मिलकर इन्हें करने का सही तरीका जरूर जाने।

 

गंजे सिर पर नए बाल उगाने के उपाय, Hair Growth Tips Home Remedies in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये। अगर आपके पास गंजापन दूर करने के तरीके या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे। अक्सर कुछ लोग ये जानना चाहते है की रातों रात नये बाल कैसे उगाए। दोस्तों आप कोई भी देसी इलाज, घरेलू नुस्खे, आयल या दवा प्रयोग करे परिणाम मिलने में समय लगता है, इसलिए आपसे यही सलाह है की जल्दी बाल ना आये तो निराश ना हो।

Recent Articles

बालो को पतला होने से रोकने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

बाल हम सभी के लिए बहुत जरुरी होते है,बहुत सारे लोगो के बाल पतले होते है,जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी झेलनी पढ़ जाती...

बालो में मजबूती लाने के लिए 8 घरेलू नुस्खे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालो का जड़ो से कमजोर होना आम बात है, जिसके बहुत सारे कारण हो सकते है। महिला और...

बाल लम्बे करने के लिए 12 घरेलू नुस्खे

बाल लम्बे करने के लिए बहुत से लोग बहुत ज्यादा परेशान होते है,जिसके लिए वो बाजार से महंगी दवाई,शैम्पू इत्यादि चीजों का इस्तेमाल करने...

बालो में चमक लाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

चमकदार बाल हर किसी का सपना होता है,चाहे आपके बाल घुंघराले,सीधे,छोटे,लम्बे हों लेकिन अगर वो रूखे और बेजान है तो वो आपकी सुंदरता को...

बालो को स्वस्थ बनाने के लिए 14 घरेलू नुस्खे

हम सभी की इच्छा होती है की हमारे बाल घने,मजबूत,लम्बे और मुलायम हो,जिसके लिए हम बहुत कुछ करते है। कुछ लोग बाजार से महंगे...

100 COMMENTS

  1. sir mera balo bahut tha lekin ab aage se jhadti hai plz sir kese karne se mera balo phir se naya Baal ayega?

  2. Sar mera name shankar hai Sar mere bal jhadte hai or chide bal ho gaye hai sir ke bich se aarya khali ho raha hai koi upay bata dijiye

    • उपाय करने के बाद भी अगर बाल झड़ रहे है तो आप पहले बालों के झड़ने का कारण जाने, अक्सर हम इलाज तो करते है पर समस्या के कारण ख़तम नहीं करते जिस कारण फायदा नहीं मिल पता। इसके इलावा इस बात का भी ध्यान रखे की जो भी उपाय करे उन्हें सही तरीके से नियमित करे।

  3. सर मेरे बाल प्याज और तेल मालिश से घने हो गये है बहुत मजबुत बन गये है नये बालों की गिनती बढ़ने लगी है इन्हें रोकने का उपाय बताये।

  4. Hello sir myself ravi. Sir mere baal jhad gye hai or jis jagah per bald spot hai waha per chote chote bal h bhut hi chote to aap unki growth ke liye koi hair oil suggest karo plz.

  5. Sir mere baal bs 7 saal se sir ke dono side se baal kam ho gaye hai or sir ke aage wale baal patle ho gaye hai jo ki mujhe is me liye koi treatment ho to batao sir

  6. अंडाकार जैसा गोल गोल होकर मेरा बाल झड रहा है इसका कोई इलाज है

  7. मेरा बाल आगे से पुरा झड़ने लगा है मुझे दुबारा से वहाँ पर बाल उगाने है मै क्या करूँ सर आप ही बताइए हमे जल्दी.

    • गंजापन दूर करने और नए बाल उगने के उपाय व आयुर्वेदिक इलाज की जानकारी ऊपर लेख में पढ़े.

  8. Sir meri age 21 hai aur 5 saal se mere baal jhad rahe hai lekin only right side se hi ud gaye hai left side poore hai koi upay batayen plz.

  9. Mujhe 12 years ho gaye hai mane in 12 MA tail nahi lagaya hai meri umar 26 saal hai 7 saal me aadhe baal jhad gaye hai aur main tension bahut leta hu please koi ilaj bataye kya mera baal bapas aa sakte hai.

    • प्याज के रस से बाल उगने लगते है, मरे बाल की जड़े फूटने लगी है अब छोटे छोटे बाल दिखने लगे है, मेरी 26 उम्र है।
      अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो जल्दी उगने लगते है हर रोज लगाना है भूलना मत और ये भी जानना जरुरी है सिर्फ लाल प्याज़ का इस्तेमाल करना है।
      नाराज मत होना देर लग सकती है। दूसरे दिन बाल नहीं आ जायेगे इसलिये 1 महीना भी लग सकता है।

  10. Sir mere baal hair pin jyada time tak use karne se ud gye hai pls sir kuch btaye sab use kar liya kuch nhi ho rha pls help me sir.

  11. हमने अपना बाल आज मूढ़ा दिए हैं क्या इसमें प्याज का रस से मालिश करें बाहर निकल आएंगे और तेल किस चीज का लगाएं अरंडी का लगा सकते हैं या जब्रांडी का

  12. mere baal pahle bhut ghane the lekin 2 saal se maine dyaan nhi diya to sab jhad gye ganjapan dikhai dene lga sir plz help kariye koi sahi upay btaye jisse mere baal dubara wapis aane lage.

  13. सर मेरी उम्र 19 years है मेरे सिर के बाल उड़ गए है मैं क्या करू.

  14. मेरे सर में काफी पसीना आता है जिसके कारण मेरा बाल काफी झड़ रहा है इसको रोकने का कोई उपाय बताए.

  15. Sir main 19 saal ka hu mere baal patle ho gye hai aur kafi jagah se jhad gaye hai inka ugane ka best upay konsa hai inme se jo aapne upar likhe hai.

  16. सर मैं 21 साल का हूँ मेरा तेजी से बाल झड़ रहा है मैं क्या करूँ।

  17. मेरे बाल DHT हार्मोन के कारण झड़ रहे है इसका उपाय बताने की कृपा करे.

  18. Sir mera baal bahut jhad rha hai kyo main bahut tension leta hu 2 saal se mere baal toot rhe hai koi accha sa oil ka name bataye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 1 =