चेहरे के दाग धब्बे हटाने के 5 रामबाण नुस्खे और घरेलू उपाय

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स चेहरे के दाग धब्बे हटाने के 5 रामबाण नुस्खे और घरेलू उपाय

चेहरे के दाग कैसे हटाए इन हिंदी: काले दाग धब्बे और किसी तरह के निशान फेस की सुंदरता को बिगाड़ देते है। चेहरे पर मुहासे निकलना दाग धब्बे और गड्ढे पड़ने का प्रमुख कारण होता है। काले दाग मिटाने के उपाय के लिए कोई क्रीम का उपयोग करता है तो कोई दाग का इलाज की दवा लगाता है। दाग हटाने के लिए हम दवा और क्रीम के तरीके से इलाज कर के मुंहासे तो ठीक कर लेते है पर कई बार मुहासे के दाग रह जाते है। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू नुस्खे अपना कर चेहरे के दाग हटाने के उपाय कैसे करे, Chehre ke daag kaise hataye gharelu upay tarike aur nuskhe in hindi.

मुंहासे के इलावा फुंसी निकलने और चोट की वजह से भी फेस पर निशान पड़ जाते है। कुछ लोग दाग और धब्बे से छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल करते है जो कई बार स्किन पर साइड एफेक्ट कर जाते है जिससे हमारी समस्या कम होने की बजाय और बढ़ जाती है। (Natural ayurvedic treatment and home remedies to remove face pimples/acne scars, black marks spots tips in hindi.)

चेहरे के दाग कैसे हटाए, Chere ke daag dhabbe hatane ke upay in hindi

 

चेहरे के दाग कैसे हटाए : काले दाग हटाने के उपाय

Chehre ke Daag Hatane ke Upay in Hindi

1. दाग काला गहरा हो या हल्का हो ये उपाय हर तरह के दाग और धब्बे हटाने में कारगर है। थोड़ा एलोवेरा जेल ले और इसमें निम्बू का रस, हल्दी और थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर लेप त्यार कर ले और दाग पर लगाए।

2. काले दाग मिटाने के लिए नींबू का रस, हल्दी और शहद मिला कर इसका लेप लगाए।

3. अगर दाग गहरे हो और दूर से देखने पर भी चेहरे पर काली छाया दिखती है तो ऐसे दाग हटाने के लिए एक से दो बूँद ग्लिसरीन, थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर एक मिश्रण त्यार कर ले और दाग धब्बे पर लगा कर कुछ देर हल्की मालिश करे और 30 मिनट बाद चेहरा धो ले। इस घरेलू उपाय को सही तरीके से और नियमित करने पर फेस के जटिल दाग भी धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।

4. संतरे के छिलके से भी काले दाग का इलाज आसानी से घर पर कर सकते है। गहरे से गहरा दाग हो इस उपाय से साफ़ होने लगेगा। संतरे के ताजे छिलके पीस कर इसमें शहद मिलाए और दाग पर लगाए।

5. चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल डालें और इसका उबटन बना कर चेहरे पर लगाए और चालीस से पचास मिनट बाद चेहरा धो ले। ये घरेलू तरीका नियमित रूप से करने पर चेहरे पर निखार आता है और दाग साफ़ होने लगते है।

 

मुहासे के दाग कैसे हटाए: Chehre ke daag kaise hataye in hindi

चेहरे के दाग अगर जादा काले और गहरे नहीं है तो कुछ आसान से उपाय करके दागों का इलाज कर सकते है। मुंहासे होने की वजह से अक्सर ऐसे दाग हो जाते है, आइये जाने मुहासे के दाग हटाने का तरीका और उपाय क्या है।

1. ऐसे दाग को जब भी साफ़ करना हो दूध का प्रयोग करे। ठंडा दूध ले कर रूई की मदद से भी आप दाग धब्बों को साफ़ कर सकते है। दूध में अगर थोड़ी हल्दी मिला ले तो ये और भी असरदार है। स्किन ऑयली हो तो हल्दी के साथ नींबू का रस प्रयोग करे।

2. दाग हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां कूट कर उसमें दूध मिलाए और प्रयोग करे। इस उपाय से दाग तो साफ़ होंगे ही साथ में आपकी त्वचा पर भी निखार आएगा।

3. दही में थोड़ी हल्दी मिला कर घरेलू फेस पैक बना ले और नियमित रूप से प्रयोग करने पर त्वचा का रंग साफ़ होने लगता है। दही चावल का आटा और बेसन मिला कर भी चेहरे पर लगा सकते है। इससे फेस पर ग्लो आने लगता है।

4. चेहरे के काले दाग पर कुछ देर निम्बू घिसे फिर नारियल तेल में थोड़ा बेकिंग सोडा और हल्दी मिला कर पेस्ट बना ले और जिस जगह दाग के निशान है वहां लगाए। जिनकी त्वचा रूखी है उनके लिए ये उपाय काफी उपयोगी है।

5. मुहासे होने से अगर चेहरे पर दाने निकल आये तो इसका घरेलू इलाज आप त्वचा को भाप देकर कर सकते है। इसके इलावा चेहरे पर दाने के उपाय के लिए लहसुन और नीम का लेप भी लगा सकते है।

 

चेहरे के दाग हटाने के घरेलू नुस्खे : Daag hatane ke gharelu nuskhe in hindi

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए क्रीम और दवा पर पैसे लगाने की बजाय अगर आप घरेलू नुस्खे अपनाये तो बिना पैसे खर्च किये आप आसानी से दाग से छुटकारा पा सकते है। ये नुस्खे आप को फल और सब्जियों के प्रयोग से करने है जिनके साइड इफ़ेक्ट ना के बराबर है और इन्हें करने का तरीका भी बहुत आसान है। चलिए जानते है चेहरे के दाग कैसे हटाए।

  • सब्जी में प्रयोग होने वाले टमाटर को बीच से काट कर जिस जगह दाग हो वहां रगड़े। जब भी आप सब्जी काटने बैठे इस उपाय को कर सकते है।
  • सलाद में खाने वाली ककड़ी और खीरे को भी काट कर टमाटर के जैसे प्रयोग कर सकते है।
  • अनानास के छिलके को पीस कर इसका रस लगाने से भी दाग मिटाने में मदद मिलती है।
  • कच्चे पपीते में त्वचा को कोमल बनाने और दाग को हटाने के गुण मौजूद होते है। खाने के साथ साथ इसे चेहरे पर भी लगाए और खुद फरक देखे।
  • गाजर और मूली को ज्यादातर हम सलाद के तौर पर खाते है, खाने के इलावा इनके 1 – 2 टुकड़े चेहरे पर मलने से दाग साफ़ होने लगते है।

 

चेहरे के निशान कैसे हटाये इसके लिए जो उपाय ऊपर बताये गए है वे आपकी जानकारी के लिए है अगर आपकी त्वचा अधिक सवेंदनशील है तो कोई भी क्रीम दवा या घरेलू तरीके से इलाज करने से पहले उसे करने का सही तरीका विस्तार से जाने और चेहरे पर प्रयोग करने से पहले शरीर के किसी और हिस्से पर लगा कर देखे।

 

आज इस लेख में आपने जाना फेस के काले दाग मिटाने के तरीके कैसे करे। दोस्तों चेहरे के दाग कैसे हटाए, Chehre ke daag hatane ke upay in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय, नुस्खे और इलाज से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

दांतो को साफ़ और सफेद करने के 14 घरेलू नुस्खे

दांतो में पीलेपन की परेशानी आजकल आम हो गई है, जिससे छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे लोग घरेलू नुस्खे अपनाकर दांतो के पीलेपन...

दांतो के दर्द को खत्म करने के 12 घरेलू नुस्खे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सही समय पर भोजन या संतुलित भोजन ना कर पाने की वजह से दांतो में परेशानी हो सकती...

बालो को पतला होने से रोकने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

बाल हम सभी के लिए बहुत जरुरी होते है,बहुत सारे लोगो के बाल पतले होते है,जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी झेलनी पढ़ जाती...

बालो में मजबूती लाने के लिए 8 घरेलू नुस्खे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालो का जड़ो से कमजोर होना आम बात है, जिसके बहुत सारे कारण हो सकते है। महिला और...

बाल लम्बे करने के लिए 12 घरेलू नुस्खे

बाल लम्बे करने के लिए बहुत से लोग बहुत ज्यादा परेशान होते है,जिसके लिए वो बाजार से महंगी दवाई,शैम्पू इत्यादि चीजों का इस्तेमाल करने...

31 COMMENTS

  1. Mere Face pe bhut purane black spots mere childhood se hai jo sab chiz use karne ke baad bhi ab tak nhi gye abhi meri age 22 year hai or ye black spots mujhe 7 year ki thi jab huye the so please mujhe koi better suggestion de.

    • चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के उपाय और घरेलू इलाज के बारे में ऊपर लेख में पढ़े.

  2. हल्के हल्के दाग है चहेरे पे पहले नहीं थे अभी 1-2 साल से है प्लीज कोई उपाय बताए घरेलू या कोई भी ट्यूब वगैरह।

  3. Meri beti jo 3 saal ki hai uske eyes ke paas chot lagi thi jisme taakein lage hai uska daag bahut ubhra hua hai pls koi upay bataye.

  4. Main jab chota tha to mera accident cycle se ho gaya tha jiske karna head par chot lag gya tha uska daag abhi bhi tha. my age 18 years ka hu maine kisi ke kehne par skin shine laga liya. face bahut kala ho gaya hai please koi upchar bataiye.

  5. Mera naam ramesh hai meri umar 25 year hai mere face par kale spot hai jo ki chicken pox ke hai jiski vajah se mera face bahut dirty lagta hai main apne face ko kaise clear kar sakta hoon iska koi tarika bataye.

  6. Mere face par pimples ke gahre marks jo red lagta hai bahut medicine try kar liya but kuch fark nahi padta koi accha upay btaye.

    • चेहरे से पिम्पल्स के दाग हटाने के लिए उपाय और नुस्खे ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख को पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 10 =